सुकन्या समृद्धि योजना (एस0एस0वाई0) 2024: ब्याज दर बढ़कर हुई 8.2 प्रतिशत, नियम, पात्रता और दस्तावेज

सुकन्या समृद्धि योजना

“बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत, केंद्र सरकार ने कई वर्षो से एक योजना चला रही है जिसका नाम – ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ है। ‘सुकन्या समृद्धि योजना’, जो लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने और उनकी शिक्षा, उच्च शिक्षा, शादी आदि के लिए मदद करेगा।

इस योजना में माता-पिता 10 वर्ष से कम उम्र की बेटियों के लिए निवेश कर सकते हैं, जिससे उनकी भविष्य की चिंता से मुक्ति मिलती है। न्यूनतम 250 रुपये से शुरू होकर अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है।

यह योजना हर बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने का एक कदम है। इसमें निवेश करके आप अपनी बेटी के जीवन की उम्मीदों को नई ऊँचाइयों तक पहुँचा सकते हैं।

15 साल के निवेश के दौरान, यह धन इकट्ठा होता है जो बेटी की शिक्षा, शादी के खर्च आदि के लिए उपयोग में आ सकता है। इस योजना के तहत, कोई भी माता-पिता या अभिभावक बेटी के नाम पर खाता खोल सकते हैं, जिससे उनकी बेटी का भविष्य सुरक्षित हो सके।”

सुकन्या समृद्धि योजना 2024

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के भविष्य के लिए एक महत्त्वपूर्ण कदम है। इस योजना में बेटियों के नाम पर सालाना 10,000 रुपए की रकम जमा की जा सकती है, जो मैच्योरिटी के समय 4.48 लाख रुपए तक बढ़ जाती है। यह योजना उन्हें बड़े ब्याज प्राप्त करने का अवसर देती है, जो सरकारी समर्थन से पूरी तरह सुरक्षित होता है। इसके अंतर्गत कोई भी परिवार का सदस्य जैसे माता-पिता या कोई अन्य अभिभावक बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकता है। इस योजना से नियमित निवेश कर बेटी का मैच्योरिटी पर बड़ा पैसा जुटा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोलने के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस या अधिकृत बैंक जा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर बढ़कर 8.2 प्रतिशत

सरकार ने नए साल पर सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वालों को ब्याज दर बढ़ाते हुए बड़ी सौगात दी है। इस वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के ब्याज दरों को 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.2 फीसदी कर दिया गया है। इस योजना के तहत पहले निवेशकों को 8 फीसदी ब्याज दिया जाता था लेकिन अब सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान ब्याज दर बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है। हालांकि सरकार ने दूसरी योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। सुकन्या समृद्धि योजना को छोड़कर किसी भी योजना की ब्याज दरें नहीं बढ़ाई गई हैं। इस वित्त वर्ष में यह दूसरी बार है जब इस योजना के लिए सरकार ने ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। इससे पहले पहली तिमाही के दौरान सरकार ने ब्याज दर 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया था। बेटियों के लिए चलाई जा रही इस योजना की ब्याज दरों में मौजूदा वित्त वर्ष में सरकार ने 0.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।

2024 में सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी

योजना का नामशुरू की गईलाभार्थीउद्देश्यनिवेश राशिनिवेश अवधिब्याज दरसाल
सुकन्या समृद्धि योजनाकेंद्र सरकार द्वारा0 से 10 वर्ष की बालिकाएंबेटियों के भविष्य को बेहतर बनानान्यूनतम 250, अधिकतम 1.5 लाख15 वर्ष तक8% प्रतिवर्ष2024

सुकन्या समृद्धि योजना में टैक्स फ्री एवं साथ ही अधिकतम ब्याज दर

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर 8% का ब्याज मिलता है। जुलाई से सितंबर 2023 की तिमाही के लिए मिलने वाले ब्याज दर 8% सालाना है। यह योजना टैक्स मुक्त होती है और इसमें तीन अलग-अलग स्तरों पर टैक्स में छूट दी जाती है। पहली छूट यहाँ 1.5 लाख रुपए तक सालाना निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट के क्षेत्र 80c के अंतर्गत मिलती है। दूसरी छूट यह है कि इस पर मिलने वाले रिटर्न पर कोई टैक्स नहीं लगता है और तीसरी छूट यह है कि मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम भी पूरी तरह से टैक्स मुक्त होती है।

सुकन्या समृद्धि योजना में अधिकतम जमा राशि

यदि आपकी बेटी 10 वर्ष से कम है, तो आप सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत पोस्ट ऑफिस में उसके लिए खाता खोल सकते हैं। यह योजना दो अलग-अलग बेटियों के लिए अकाउंट खोलने की अनुमति देती है, और जुड़वा बेटियों के लिए अधिक से अधिक दो अकाउंट भी खोल सकते हैं। आपको एक वित्त वर्ष में कम से कम ₹250 जमा करना होगा, जबकि पूरे वर्ष में ₹1.5 लाख तक जमा किए जा सकते हैं। यह राशि आप मासिक या हर महीने ₹12,500 जमा करके भी जमा कर सकते हैं। इसी तरह, हर वर्ष ₹1,11,400 निवेश करने पर आपको 50 लाख रुपए की मैच्योरिटी मिल सकती है।

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कैसे करें?

सुकन्या समृद्धि योजना में पैसा 15 वर्षों तक जमा किया जा सकता है। अगर आपकी मासिक किस्त है, तो साल में कम से कम 12 किस्तें जमा करनी होंगी, और वर्षभर में एक किस्त भी जमा करनी होगी। इस योजना के अंतर्गत, आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक शाखा के माध्यम से निवेश कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में शामिल बैंक

सुकन्या समृद्धि योजना में नए अकाउंट के लिए आप आवेदन फॉर्म पोस्ट ऑफिस या निजी क्षेत्र के बैंक से प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही, आप आरबीआई की वेबसाइट या बैंकों की वेबसाइट से भी सुकन्या समृद्धि योजना के नए अकाउंट के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे सुकन्या समृद्धि योजना के अकाउंट खोलने वाले बैंकों की सूची दी गई है।

संख्याबैंक
1इंडियन बैंक
2स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
3बैंक ऑफ महाराष्ट्र
4पंजाब एंड सिंध बैंक
5इंडियन ओवरसीज बैंक
6यूको बैंक
7IDBI बैंक
8बैंक ऑफ बड़ौदा
9बैंक ऑफ इंडिया
10एचडीएफसी बैंक
11केनरा बैंक
12सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
13एक्सिस बैंक
14यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
15पंजाब नेशनल बैंक
16आईसीआईसीआई बैंक

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत, कोई भी व्यक्ति साल में 250 से लेकर 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि योजना में 15 वर्ष तक प्रीमियम जमा किया जाता है, जिसकी मैच्योरिटी अवधि 21 वर्ष है।
  • इस योजना में, 10 वर्ष से कम आयु की बालिकाओं के नाम पर अकाउंट खोला जा सकता है।
  • बालिका की आयु 18 वर्ष होने पर उसकी शिक्षा के लिए 50% राशि निकालने का ऑप्शन है।
  • Sukanya Samriddhi Yojana सरकारी योजना होने के कारण गारंटी रिटर्न प्रदान करती है।
  • वित्तीय वर्ष 2023-24 में इस योजना में 8% की ब्याज दर दी जा रही है।
  • सुकन्या समृद्धि अकाउंट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर किया जा सकता है। और मैच्योरिटी के बाद भी ब्याज का लाभ मिलता है।
  • इस योजना में गोद ली गई पुत्री के लिए भी निवेश किया जा सकता है।
  • 18 वर्ष की आयु के बाद बालिका अपने अकाउंट को स्वयं मैनेज कर सकती है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता

  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक परिवार को केवल दो अकाउंट खोलने की अनुमति होगी।
  • अकाउंट खोलने के समय बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • केवल दो बालिकाओं के पहले बेटी होने के बाद दूसरी बार जुड़वा बेटियां होने की स्थिति में तीन बेटियों का खाता खुलवाया जा सकता है।
  • एक बालिका के एक से अधिक सुकन्या समृद्धि अकाउंट नहीं खोले जा सकते हैं।
  • सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट केवल बालिका के नाम पर माता-पिता या कानूनी अभिभावकों द्वारा ही खोला जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

आपको सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता खोलने के लिए पहले अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक शाखा में जाना होगा। वहां जाकर आपको सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने हेतु आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। उसके बाद, आपको बालिका की ओर से निवेश करने वाले माता-पिता/अभिभावक की जानकारी देनी होगी। सभी जानकारी देने के बाद, आपको जरूरी दस्तावेजों की कॉपी के साथ फॉर्म संलग्न करना होगा। इस पूरे प्रक्रिया के बाद, आपको यह आवेदन फॉर्म पोस्ट ऑफिस या बैंक में प्रीमियम राशि के साथ जमा करना होगा। इसी तरह, आप सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में पांच अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs) हैं।

1. सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

सुकन्या समृद्धि योजना “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” अभियान के तहत शुरू की गई एक सरकारी योजना है। इसका उद्देश्य लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित करना है और उनकी शिक्षा, उच्च शिक्षा, शादी आदि के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

2. सुकन्या समृद्धि योजना कैसे काम करती है?

माता-पिता या कानूनी अभिभावक इस योजना में 10 वर्ष से कम उम्र की बेटियों के लिए निवेश कर सकते हैं। निवेश की राशि न्यूनतम 250 रुपये से शुरू होती है और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक हो सकती है। 15 वर्षों के निवेश के बाद इकट्ठा हुआ धन उनकी शिक्षा या विवाह के लिए उपयोग में आ सकता है।

3. सुकन्या समृद्धि योजना के क्या फायदे हैं?

यह योजना 8% (2024 के अनुसार) ब्याज दर के साथ एक सुरक्षित निवेश विकल्प प्रदान करती है। यह टैक्स मुक्त होती है, आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत छूट प्रदान करती है और टैक्स मुक्त रिटर्न और पूर्णता के लाभ सुनिश्चित करती है।

4. सुकन्या समृद्धि योजना के लिए कौन-कौन से व्यक्ति पात्र हैं?

10 वर्ष से कम उम्र की बेटियों के लिए माता-पिता या कानूनी अभिभावक खाता खोल सकते हैं। परिवारों को दो लड़कियों के लिए अधिकतम दो खाते खोलने की अनुमति है और जुड़वा बच्चों की स्थिति में तीसरे खाते की अनुमति है।

5. सुकन्या समृद्धि योजना के लिए कैसे आवेदन करें?

सुकन्या समृद्धि योजना के खाता खोलने के लिए, अपने नजदीकी डाकघर या अधिकृत बैंक शाखा पर जाएं। आवेदन पत्र प्राप्त करें, लड़की के प्रतिनिधि के आवश्यक विवरण भरें, आवश्यक दस्तावेज़ प्रदान करें, और प्रारंभिक निवेश राशि जमा करें। यह सुकन्या समृद्धि योजना के आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करता है।

Leave a Comment